Home Remedies for Weight Loss in Hindi

वज़न घटाने के ३० घरेलू उपाय – 30 Home Remedies for Weight Loss in Hindi

आज के समय में मोटापा या वज़न का बढ़ जाना एक गंभीर समस्या है। इस समस्या से परेशान व्यक्ति हर समय यही सोचता है कि वज़न को किस तरह से कम किया जाए। ऐसे में लोग विभिन्न तरह के उपायों का इस्तेमाल करते हैं और अलग-अलग डॉक्टरों की सलाह लेते हैं। फिर भी हर किसी को वज़न कम करने में सफलता नहीं मिल पाती। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे Home Remedies for Weight Loss in Hindi बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप घर में रहकर भी आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं।

यह हैं 30 Home Remedies for Weight Loss in Hindi:

  1. ग्रीन टी

ग्रीन टी की मदद से वज़न को सरलता से कम किया जा सकता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन जैसे तत्व वज़न कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके अलावा, आप काली चाय, यानी ब्लैक टी, के साथ ग्रीन टी भी ले सकते हैं। काली चाय और हरी चाय दिन में एक-एक बार जरुर लें।

  1. सेब का सिरका

कच्चे सेब का सिरका वज़न कम करने में रामबाण का काम करता है। यदि हम रोज़ाना सुबह खाली पेट 1 चम्मच कच्चे सेब के बिना छने हुए सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीते हैं, तो वज़न अपने आप कम होने लग जाता है। यदि आप चाहें, तो इसमें 1 नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

  1. एलोवेरा

एलोवेरा का जूस भी वज़न कम करने काफी लाभकारी सिद्ध होता है। अगर आप चाहें, तो इसे खाली पेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप रोज़ाना एक या दो ढक्कन एलोवेरा जूस एक गिलास पानी में मिलाकर पीते हैं, तो आपका वज़न अपने आप कम होना शुरू हो जाता है।

  1. लाल मिर्च

लाल मिर्च के इस्तेमाल से वज़न को कम किया सकता है। ज्यादा लाल मिर्च वाला या स्पाइसी खाना खाने से व्यक्ति का मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और चर्बी जलती है। तो इसीलिए, आप अभी से स्पाइसी खाना शुरू कर दीजिये!

 

ज़रूर पढ़े: वज़न घटाने के ३० आयुर्वेदिक उपाय

 

  1. करी पत्ता

करी पत्ता कोलेस्टेरॉल और ट्राईग्लिसरॉइड के लेवल को कम करता है, जिससे हमारे वज़न को कम होने में मदद मिलती है। यदि आप रोज़ाना १० करी पत्तों का सेवन करते हैं तो इसके लगातार तीन चार महीनों तक सेवन करने से आपको फायदा जरूर होगा।

  1. बंद गोभी

वज़न कम करने में बंद गोभी या पत्ता गोभी बहुत फायदेमंद है। बंद गोभी में टारटरिक एसिड पाया जाता है, जो कि फैट को कम करने बड़ा ही लाभदायक सिद्ध होता है। इसीलिए बंद गोभी या पत्ता गोभी खूब खाएं।

  1. लेमन जूस

नींबू पानी वज़न कम करने का सबसे आसान घरेलू उपाय है। नीबू हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को मूत्र मार्ग से बाहर निकाल कर पाचन क्रिया को सही रखता है, जिससे हमारा फैट कम होता है। एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और आधी चम्मच काली मिर्च को एक गिलास पानी में मिलाकर रोज़ाना खाली पेट पीने से वज़न कम होता है।

  1. लौकी जूस

अगर आप अपने वज़न के बढ़ने से परेशान हैं, तो रोज़ाना १०० ग्राम लौकी का जूस पियें। आप शायद नहीं जानते, पर लौकी का जूस बहुत सी बीमारियों को शरीर से भगाता है। लौकी को उबालकर नमक के साथ लेने से भी वज़न जल्दी से कम होता है। कड़वी लौकी से दूर रहें।

  1. टमाटर

टमाटर से हमारे शरीर के हार्मोन्स का लेवल ठीक रहता है। टमाटर हमारी अतिरिक्त भूख को भी कम करता है। दो टमाटर रोज़ाना खाली पेट खाने से आपका मोटापा कम होने लग जाता है। याद रहे – इसे छिलके और बीज के साथ ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इसके बीज और छिलके में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है।

  1. खीरा

जब भी हम खाना खाते हैं, तो हमें खाने के साथ खीरे का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। भोजन के साथ खीरे का सलाद लेने से हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है। यदि आपकी पाचन क्रिया बिल्कुल ठीक काम कर रही है, तो फिर मोटापा बढ़ने के चांस नहीं होते हैं।

  1. गाजर

गाजर का इस्तेमाल भी आप मोटापा कम करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप गाजर का जूस नियमित पीते हैं तो इससे आपकी भूख नियंत्रित होती है और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। गाजर पाचन क्रिया को सही रखने में भी सहायक होती है।

  1. रागी

राई अर्थात सरसों – इसका हम सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के पत्तों के साग या फिर सब्जी में राई का छोंक देने से भी आप इसके गुणों का लाभ उठा सकते हैं। इससे हमारे शरीर का फैट कम होता है।

  1. बेर के पत्ते

बेर के पत्तों का इस्तेमाल करके भी वज़न को कम किया जा सकता है। बेर के पत्तों को रात भर पानी में भीगने दें। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। अगर यह उपाय आप लगातार करते हैं, तो आपका वज़न निष्चित ही कम हो जाएगा।

  1. पपीता

यदि आप चाहते हैं कि आपका वज़न जल्दी से कम हो, तो इसके लिए नियमित रुप से सुबह खाली पेट पपीते का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभप्रद साबित होता है। पपीते में पाया जाने वाला पेप्सिन नामक तत्व भोजन को पचाने में मदद करता है, जिससे पाचन शक्ति में वृद्धि होती है और वज़न में स्वतः ही कमी आती है।

  1. सौंफ

सौंफ भी वज़न करने में पूर्ण रूप से सहायक है। इसके अन्दर मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो कि वज़न कम करने में मदद करते हैं। सौंफ के बीज को सुखाकर, भूनकर व पीसकर पाउडर बना लें और छानकर रख लें। इसमें से २ चम्मच सुबह शाम गर्म पानी के साथ लें।

  1. आड़ू

आड़ू में एंटीओक्सिडेंट की मात्रा खूब होती है और कैलोरीज़ कम होती हैं। यदि हम रोज़ाना सुबह आड़ू लेते हैं तो इससे मस्तिष्क को पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कंट्रोल में रहती है। इसका लाभ हमें वज़न कम होने के रूप में मिलता है।

  1. नारियल तेल

नारियल का तेल हमारे लिए कई रूप से फायदेमंद रहता है। इसे हम खाने में तथा शरीर की त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि हम इसे खाने में इस्तेमाल करते हैं, तो इससे हमारी पाचन क्रिया एक दम सही रहती है। जिससे हमें वज़न कंट्रोल करने में लाभ मिलता है। इसीलिए, अभी से अपने घर में खाना बनाने में प्रयुक्त होने वाले तेल को बदलकर नारियल के तेल का उपयोग शुरू कर दीजिये।

  1. सन का बीज

सन का बीज मानव जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी है। अगर ये कहा जाए कि सन के बीज से बहुत सी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, तो वह गलत नहीं होगा। इसमें आयोडीन, निकिल, एल्यूमीनियम, क्रोमियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, और कई अन्य बोरान – सन कई स्थूल और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए अगर आपको वज़न कम करना है, तो सन के बीज का सेवन अवश्य करें।

  1. सेब के स्नैक्स

‘An Apple a Day, Keeps the Doctor Away’ – यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। सेब खाकर भी वज़न को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीओक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा होने से यह हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। स्नैक्स में सेब खाने से आप जंकफूड से होने वाले नुकसान से बच जाएंगे।

  1. दुग्ध रोम

कैक्टस की तरह दिखने वाला ये पौधा किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। यह कई तरह की बीमारियों – जैसे हार्ट, लीवर, मधुमेह और कैंसर, में लाभदायक होता है। यह खून को साफ़ करने में भी अहम् भूमिका निभाता है। यदि आप जवान बने रहना चाहते हैं, तो वज़न कम करने और बुढ़ापे से दूर रहने के लिए दुग्ध रोम का सेवन कर सकते हैं।

  1. बीन्स

बीन्स खाने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम सही बना रहता है। इससे हमारी पाचन क्रिया और बेहतर हो जाती है। इससे मरोड़, कब्ज और अन्य पेट की समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाती हैं।

  1. शहद और दालचीनी

यदि आप एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर रोज़ाना लेते हैं तो शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारा मेटाबोलिज्म सिस्टम सुधरता है। साथ में दालचीनी लेने से भूख नियंत्रित रहती है।

  1. योग

वज़न कम करने के लिए योग के साथ जुड़ना सबसे अच्छा उपाय है। योग की मदद से आप अपने वज़न को नियंत्रण में रख सकते हैं । योगासन की विभिन्न क्रियाएं वज़न कम करने में लाभदायक होती हैं।

  1. ज्यादा पानी पिएं

पानी से भी मोटापा कम किया जा सकता है। अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो २४ घंटे में कम से कम 4 लीटर पानी पियें। खाना खाने से करीब २० से २५ मिनट पहले पेट भरकर पानी पियें। इससे आपको भूख कम लगेगी और ज्यादा खाने से बच जाएंगे। जब आप रोज़ाना ऐसा करेंगे, तो आपको वज़न में गिरावट अपने आप पता चल जाएगी।

  1. अच्छे से सोना

अच्छे से नींद न लेना भी मोटापे का कारण होता है। जो व्यक्ति खाना खाते ही काम करने लग जाते हैं या फिर पूरी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं, उनका वज़न अचानक ही बढ़ने लगता है। ऐसे में यदि व्यक्ति समय से प्रॉपर नींद लेने लगे तो वज़न में अपने आप गिरावट होने लगती है।

  1. तली हुई चीजें खायें

कुछ लोग तली हुई चीजों के बड़े शौक़ीन होते हैं। लेकिन तली हुई चीजें खाने से मोटापा ही नहीं बढ़ता बल्कि दूसरी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका मोटापा कम हो जाए तो आज से तली हुई चीजें खाना बंद कर दें। ऐसा करने से आपका वज़न कम होने लगेगा।

  1. छोटी प्लेट में खाएं

आप सोच रहे होंगे कि छोटी प्लेट में खाने से वज़न कम होने का क्या सम्बन्ध है? तो दोस्तों, छोटी-बड़ी प्लेट में खाने का मतलब भोजन की मात्रा कम या ज्यादा होने से है। छोटी प्लेट में खाना कम आएगा और आपको प्लेट भरी हुई दिखाई देगी। इससे आपका पेट कम खाने में भर जाएगा।

  1. चीनी से दूर रहें

चीनी हमारे घरों में खूब इस्तेमाल होती है। लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि ज्यादा चीनी के इस्तेमाल बहुत सी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। मोटापा या वज़न का बढ़ जाना भी चीनी से पैदा होने वाली समस्याओं में से एक है। यदि आप वज़न कम करना चाहते हैं तो चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

  1. मार्केट जाने से पहले खाना खा लें

कभी भी आप मार्केट जा रहे हैं तो जाने से पहले घर पर सही तरीके से खाना खाकर जाएँ। इससे आपको मार्केट में भूख नहीं लगेगी और जब आपको भूख नहीं लगेगी, तो आप बाहर के खाने से बच जाओगे। ये नियम आपको हमेशा लाभ देगा।

  1. खाने में ज्यादा फाइबर लें

फाइबरयुक्त खाना खाने से सिर्फ सेहत ही अच्छी नहीं होती है, बल्कि वज़न भी संतुलित रहता है। तो मक्का, दालें, फल, ब्राउन ब्रेड, रेशेदार सब्जियाँ, सूखे मेवे, गेहूँ के आटे की रोटी और मटर जैसे भोज्य पदार्थों को अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

यह वज़न कम करने के तीस घरेलू नुस्खे यानी 30 Best home remedies for weight loss in Hindi न सिर्फ आपका वज़न कम करेंगे, बल्कि आपके शरीर को नयी स्फूर्ति और व्यक्तित्व को नया आकार भी देंगे। अगर आप सच में वज़न कम करना चाहते हैं, तो आज से ही इन्हें अपनाना शुरू करें और अपना अनुभव कमैंट्स के जरिये हमसे शेयर करना ना भूलें।

 

शेयर करे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

13 − seven =